अगले 05 सालों का रोड नेटवर्क की कार्य योजना तत्काल बनें – केशव मौर्या

वेबवार्ता(न्यूज़ एजेंसी)/अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 02 फरवरी। उ0प्र0 के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग व सेतु निगम के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि निर्माणाधीन परियोजनाओं को निर्धारित समय-सीमा के अन्दर तो हर हाल में पूरा ही किया जाय और पूरे प्रदेश में रोड नेटवर्क के लिये अगले 05 सालों की कार्य योजना तत्काल बनायी जाय। उन्होने निर्देश दिये कि कार्य योजना बनाये जाने हेतु एक कमेटी बनायी जाय तथा इसमें 6 सदस्यीय सेवानिवृत्त उच्च स्तर के अभियन्ताओं के बनाये गये थिंक टैंक के सुझाव भी लिये जांय। श्री मौर्य आज अपने सरकार आवास 7, कालिदास मार्ग पर आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में लोक निर्माण विभाग व सेतु निगम के कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।
उन्होने आवंटित बजट व उसके सापेक्ष विभिन्न मदों में व्यय की गयी धनराशि की जानकारी हासिल करते हुये कहा कि आवंटित बजट का शत-प्रतिशत उपयोग किया जाना हर हाल में सुनिश्चित किया जाय। जिन मदों में धनराशि का आवंटन किया जाना शेष हो, उसे भी तत्काल आवंटित किया जाय। उन्होने कहा कार्यों को समय से पूरा करने के लिये सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाय। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जो नीतिगत निर्णय लिये गये हैं और घोषणाएं की गयीं हैं, उनका क्रियान्वयन तीव्र गति से किया जाय, कोई भी परियोजना लम्बित नहीं रहनी चाहिये। उन्होने निर्देश दिये कि सड़कों या पुलों के बारे में व्हाट्सएप व फोन पर जो भी समस्याएं/शिकायतें आम जनता द्वारा की जायं, उनका तत्काल संज्ञान लिया जाय तथा निराकरण भी सुनिश्चित किया जाय। उन्होने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाय कि किसी कार्य की ओवरलैपिंग न होने पाये, विशेष मरम्मत के कार्यों को भी समय से पूरा किया जाय।
उन्होने निर्देश दिये कि 01 किलोमीटर से उपर के जितने नये कार्य हैं, उनके बारे में नाबार्ड के प्रपत्र पर प्रस्ताव ले लिये जांय। राज्य सड़क निधि से हो रहे कार्यों को प्रभावी रणनीति बनाकर पूर्ण किया जाय और यदि सड़कें निर्धारित समय-सीमा से पहले खराब होती हैं तो सम्बन्धित अभियन्ताओं की जिम्मेदारी तय की जाय। जो कार्य हाल ही में स्वीकृत हुये हैं, उनका भी निर्माण कार्य तत्काल प्रारम्भ किया जाय। प्रमुख जिला मार्ग व अन्य जिला मार्ग के चालू कार्यों को 5 सप्ताह के अन्दर पूरा किया जाय। विधानसभावार व जिलावार कराये गये कार्यों की बुकलेट तैयार करते हुये प्रचार-प्रसार किया जाना सुनिश्चित किया जाय।
बैठक में प्रमुख सचिव, लोक निर्माण विभाग नितिन रमेश गोकर्ण, सचिव समीर वर्मा, सचिव जे0बी0 सिंह, विभागाध्यक्ष, लोक निर्माण विभाग राजपाल सिंह, प्रमुख अभियन्ता ए0के0 जैन, मुख्य अभियन्ता संजय श्रीवास्तव, विशेष कार्याधिकारी प्रदीप कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।